दांतों की देखभाल के लिए उपाय Tips For Tooth Care

Tips For Tooth Careदांतों को स्वच्छ रखने से और नियमित डाक्टर से दिखाते रहने से मसूड़े और दांतों को स्वस्थ बनाये रखने में सहयोग मिलता है।

दांतों की देखभाल में मदद करने वाले कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं –
1. रोज कम से कम दो बार ब्रश अवश्य करें। खाना खाने के बाद दांतों को जरूर ब्रश करें । खाना खाने के बाद ब्रश करना ब्रश करने का सही समय है। ब्रश करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सभी दांतों के आगे और पीछे दोनो तरफ ब्रस पहुंचे। ब्रश करने के लिए सॉफ्ट ब्रश चुनें। सॉफ्ट ब्रश से मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुँचता है।

2. ब्रश ठीक तरह से करें। टूथ ब्रश दो से तीन मिनट तक करना चाहिए।

3. फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट इस्तमाल करें। फ्लोराइड दाँत को सख्त करने में सहयोग करता है और दातों के नुकसान का जोखिम कम करता है।

4. अपने दांतों को रोजाना धीमी और कोमल गति से फ्लस करें।

5. शर्करा वाले भोजन को सीमित करें। दांतों की पट्टिका में स्थित बैक्टीरिया शर्करा को एसिड में बदल देते हैं।

6. शीतल पेय और अम्लीय पेय जैसे पेय पदार्थों को सीमित करें। खाद्य एसिड दांतों की सामग्री को नरम कर देते हैं और दांतों के खनिजों को भंग कर देते हैं, जिस वजह से दांतों में छिद्र या कैविटी हो जाता हैं। दातों के गंभीर मामलों में, दांतों मे गम हो जाते हैं।

7. जो दांत हिल रहे हों उन्हे बचाने के लिए कोशिश करें। इसके लिए डाक्टर से संपर्क करें।

8. खेल खेलते समय अपने दांतों को चोट लगने से बचाएं। खेल खेलते समय माउथगार्ड या फेसगार्ड पहनें।

9. दंत चिकित्सक से नियमित अपने दांतो का जांच करवायें। यदि किसी दांत में दर्द हो रहा हो या मसूड़े से खून आ रहा हो। तो ऐसी समस्या होने पर दांतो के डाक्टर के पास जरूर जाना चाहिए।

10. दांतों का इस्तेमाल केवल खाना चबाने के लिए करें। इसके अलावा किसी अन्य चीजों के लिए अपने दांतों का इस्तेमाल न करें। यदि आप नट्स ( ड्राई फ्रूट ) को क्रैक करने के लिए दांतो का उपयोग करते हैं, तो यह दांतों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इससे आप का दांत टूट भी सकता है।
Patanjali Dant Kanti Tooth Paste : यह टूथ पेस्ट हर्बल तत्वों से बना है। दांतों के संरक्षण तथा सौंदर्य के लिए आवश्यक तत्व इस टूथ पेस्ट में है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*