लंबे बालों के देखभाल का उपाय Tips For Long Hair Care

Tips For Long Hair Careलंबे बालों के देख रेख के उपाय का जानकारी होना आवश्यक है। सही तरीके से देख रेख करने से बाल सुंदर, मजबूत और स्वस्थ होते है। यदि आपके बाल लंबे नहीं हैं तो भी ये सुझाव आपके लिए आवश्यक है।

1. उचित हेयर ब्रश का प्रयोग करें Use Proper Hair Brush

लंबे बालों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके बालों का ब्रश , बालों को टूटने और मुलायम रखने मे मदद करने वाला हो। फाइबर ब्रश, ब्रश करते समय घर्षण को कम करने में सहयोग करता है। जिससे बाल कम टूटते है। गीला ब्रश भी अच्छा काम करता है। यह बालों पर कम तनाव डालता है।

ब्रश को बालों के सिरों से शुरू करें और ऊपर नीचे की बजाय अपने तरीके से काम करें। इस बात का ध्यान दें कि बालों के जड़ों पर कोई दबाव न पड़े। जिससे बालों की क्षति कम से कम हो। जब बाल गीले हों तो केवल चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें । बाल गीले होने पर ब्रश करने से बालों को बहुत नुकसान हो सकता है।

2. गर्मी से बचाव करें Prevent Heat

हम जानते हैं कि हमें अपने बालों को गर्मी से बचाने के लिए उपाय करना चाहिए, यह एक ऐसा आसान तरीका है, जिससे वास्तव में फर्क पड़ता है! हीट प्रोटेक्टर बालों को शाफ्ट करता है। जिससे बालों की सुरक्षा होती है तथा क्षति होने से रोका जा सकता है। यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि जो भी उपाय हो नि: शुल्क हो।

3. सप्ताह में दो बार हाइड्रेटिंग उपचार करें Hydrating Treatment Twice A Week

जैतून या एवोकैडो का तेल उपयोग करके बालों के लिए विटामिन ई प्राप्त किया जा सकता है । अच्छा परिणाम पाने के लिए, धीमी आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें और अपने बालों पर लगाएं। इसके बाद गर्म तौलिया से लपेटें और पांच मिनट के बाद धो लें। गर्म तेल बालों को अधिक आसानी से अवशोषित करने मे मदद करता है। जिससे इसके प्रभावी गुण बढ़ जाते हैं।

4. तौलिया के बजाय कोई पुरानी टी-शर्ट का उपयोग करें Use An Old T-Shirt Instead Of Towel

नमी से छुटकारा पाने के लिए, कपास के तौलिया के बजाय, पुराने टी शर्ट का उपयोग करें। तौलिए मे कुछ नमी अवशोशित हो जाता है। जिससे सुखने से देर हो सकता है। इस लिए पुराना टी शर्ट ठीक रहता है।

5. ऐसे हेअर बैंड्स का प्रयोग करें, जो बालों को जड़ से ना खींचे Use Such Hair Bands That Do Not Pull The Hair From The Root –

इस तरह का हेअर बैंड का उपयोग करना चाहिए कि आप के बालों को जड़ से ना खींचें। यह सुनिश्चित हो कि बालों मे अनावश्यक तनाव न हों, यह स्ट्रैंड को मजबूत और लचीला बनाए रखता है।

6. हेअर ड्रायर को कम-गर्मी का सेटिंग करें और नोजल को बगल मे ना रख कर नीचे की ओर रखें Set The Hairdryer On Low Heat And Keep It Downwards Do Not Keep The Nozzle In Side –

यदि आप बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाना चाहते हैं, तो आपको ड्रायर का सेटिंग कम गर्मी वाला करना चाहिए तथा इसका उपयोग आप किस तरह कर रहे है। इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है। हेयरड्रायर के नोजल को अपने बालों से दो से तीन इंच की दूरी पर रखें तथा नोजल को नीचे के तरफ रखें।

7. बालों को सही तरीके से धोएं Wash The Hair Properly

स्वस्थ, सुंदर और चमकदार बालों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों को किस प्रकार धोते हैं। शैम्पू को उस जगह पर लगाकर रगड़ना चाहिए जहां आप तेल लगाते है। खोपड़ी पर शैम्पू करना सही तरीका है। क्योकि इसी जगह अधिकांश तेल बिल्डअप होता है और इससे छुटकारा पाने के लिए शैम्पू को धीरे – धीरे अपने अंगुलियों से शैम्पू को मालिश करना महत्वपूर्ण होता है। शैम्पू रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छा तरीका है। सिर पर शैम्पू मालिस करने से खोपड़ी को detox करने में मदद मिलता है। शैम्पू धोने के बाद, बालों में नमी के लिए बालों की लंबाई के साथ कंडीशनर का प्रयोग करें। बालों को धोते समय ठंडे पानी का उपयोग करें गर्म पानी खोपड़ी पर डालने से बाल सूख जाते हैं और टूट सकते है।

8. अपने बालों को कम धोने की कोशिश करें Try Less Washing Your Hair

यदि आप अपने बालों के लिए लाभकारी तेल का उपयोग करते है और रोज शैम्पू करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण तेल धूल जाता है। बालों के लिए प्राकृतिक तेल, बालों की स्थिति और सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए डिजाइन किया गया है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए, सप्ताह में केवल दो से तीन बार शैम्पू से धोना चाहिए।

Kesh Kanti Natural shampoo

इस शैम्पू का उपयोग करने के कई लाभ हैं। पहला महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह एक प्राकृतिक उत्पाद है। इसलिए इस शैपू का लंबे समय तक उपयोग करना सुरक्षित है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Tagged

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*