दिल के स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक उपचार Natural Remedies For Heart Health

Natural Remedies For Heart Healthदिल को स्वस्थ रखने के लिए विशेष रूप से तीन बातें आवश्यक है – पौष्टिक आहार लें, अपने को सक्रिय रखें और धूम्रपान छोड़ दें।

दिल को स्वस्थ रख कर लंबे समय तक जीवन जीया जा सकता है। दिल के डॉक्टरों और फार्मासिस्टों का एक पैनल कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स बताते है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

लहसुन Garlic

दिल के स्वास्थ्य के साथ कई अन्य तरह के स्वास्थ्य लाभ के लिए लहसुन का इस्तेमाल सदियों से किया जाता है। लहसुन मे एलिसिन नामक एक यौगिक होता हैं इसी यौगिक के वजह से लहसुन में बदबूदार गंध होता है। सोध से पता चला है कि लहसुन धमनियों को लचीला बनाए रखने में सहयोग करता है तथा रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है। यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में मदद करता है। लहसुन दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में सहयोग करता है।

यदि आप लहसुन का लाभ लेना चाहते हैं, तो ताजा लहसुन का उपयोग करें। इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप ब्लड थिनर का दवा लेते हैं या ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर का। लहसुन रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है।

लाल खमीरी चावल Red Yeast Rice

लाल खमीसी चावल खाना एक प्राचीन उपाय हैं। यह मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद करता है।

सन का बीज Flax seed

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद के लिए सन का बीज एक प्राकृतिक उपाय है। लेकिन यदि कोलेस्ट्रॉल का जोखिम ज्यादा है, तो इसे अपनी दवा छोड़ कर नहीं लेना चाहिए बल्कि अपने डाक्टर से सलाह लेकर इसका उपयोग करना चाहिए।

दिल के लिए अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए सन का बीज लें। सन का तेल ना लें। स्वास्थ्य लाभ के लिए ताजा बीच होना चाहिए। नहीं तो पूरे बीज को शरीर पचा नहीं पायेगा और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त नहीं होगा।

विटामिन K2 Vitamin K2

विटामिन K2 हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। एक अध्ययन से पता चला है कि विटामिन K2, पत्तेदार और हरी सब्जियों में पाया जाता है। विटामिन K2 धमनियों और रक्त वाहिकाओं में जमा होने वाले रक्त में कैल्शियम को रोकने में सहयोग करता है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि जिन लोगों को पर्याप्त विटामिन K2 नहीं मिलता है उनकी धमनियों में कैल्शियम अधिक मात्रा में जमा हो जाता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन K2 से हड्डियों में कैल्शियम और रक्त वाहिका में सुधार होता है तथा धमनियों की कठोरता कम होती है।

उच्च जोखिम वाले रोगियों का हर्बल उपचार Herbal Remedies For High-Risk Patients

कुछ डॉक्टरों का मत है कि जिन लोगों में रक्तचाप, मधुमेह या अन्य हृदय रोगों के लिए कई तरह की दवाएं लेते हैं। उन रोगियों को अपने दवाओं को छोड़ कर हर्बल सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। अपने डाक्टर से सलाह लेकर ही हर्बल सप्लीमेंट लेना चाहिए।

Package For Coronary Artery Disease – यह Package एक हर्बल दवा है। इस दवा का कोई side effect नहीं है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Tagged

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*