गठिया दर्द से प्राकृतिक राहत के उपाय Natural Relief Solution From Arthritis Pain

Natural Relief Solution From Arthritis Painगठिया दर्द जोड़ों में सूजन से चिह्नित होता है जो दर्द का कारण बनता है। ऑस्टियो आर्थराइटिस (Osteoarthritis) गठिया का सबसे आम प्रकार है, यह उम्र के साथ बदतर हो जाता है। रूमेटोइड गठिया (Rheumatoid arthritis ) जोड़ों पर हमला करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होता है।

डॉक्टर पारंपरिक रूप से दर्दनाशक दवाओं के साथ गठिया का इलाज करते हैं। हालांकि, कुछ दवाएं साइड इफेक्ट्स का कारण बनती हैं। दर्द से राहत पाने के लिए प्राकृतिक दृष्टिकोण अधिक लोकप्रिय हो रहा है। इन प्राकृतिक उपचारों को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

1. वजन कम करें Lose weight

आपका वजन गठिया से होने वाले दर्द की मात्रा पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। अतिरिक्त वजन से जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता है – खासकर आपके घुटने, कूल्हों और पैरों पर।

वजन कम करके से दर्द कम हो जाएगा, और आपके जोड़ों को भविष्य में होने वाले नुकसान से रोका जा सकता है।

2. अधिक व्यायाम करें Do more exercise

व्यायाम करने से वजन घटाने मे मदद मिलता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके जोड़ों में लचीलापन बनाए रखने में मदद मिलता है। चलने या वजन सहन करने वाले व्यायाम दर्द भरा हो सकता हैं। इसके बजाए, पानी के एरोबिक्स जैसे कम प्रभाव वाले व्यायामों का प्रयास करें।

3. गर्म और ठंडा चिकित्सा का प्रयोग करें Use hot and cold therapy

गठिया दर्द मे गर्म और ठंडे उपचार लाभकारी होता है। गर्म पानी से स्नान खासकर सुबह में करने से जोड़ों में कठोरता को कम करने में मदद करता है। अपने जोड़ों को ढीला रखने के लिए रात में इलेक्ट्रिक कंबल या नमक हीटिंग पैड का प्रयोग करें।

ठंड उपचार संयुक्त दर्द, सूजन, और सूजन से मुक्त होने के लिए सबसे अच्छा हैं। एक बर्फ का टुकड़ा लेकर तौलिया में लपेट कर जल्दी राहत के लिए दर्द भरे जोड़ों पर सेंके।

4. एक्यूपंक्चर का प्रयास करें Try acupuncture

एक्यूपंक्चर एक प्राचीन चीनी चिकित्सा उपचार है जिसमें आपके शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं में पतली सुइयों को डालना शामिल है। इसमे ऊर्जा को फिर से निकालना और आपके शरीर में संतुलन बहाल करना माना जाता है। एक्यूपंक्चर सबसे अधिक शोध पूरक चिकित्सा है और विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसा (Recommendation ) की जाती है।

ऐसा माना जाता है कि एक्यूपंक्चर में गठिया दर्द को कम करने की क्षमता होती है। यदि आप इस उपचार विधि का पता लगाना चाहते हैं, तो अपने नजदीक में लाइसेंस प्राप्त और प्रमाणित एक्यूपंक्चरिस्ट पता कीजिए।

5. दर्द से राहत पाने के लिए ध्यान करें Meditation to get relief from pain

ध्यान और विश्राम तकनीक तनाव को कम करके गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, अध्ययनों से पता चला है कि दर्दनाक जोड़ों वाले कुछ लोगों के लिए ध्यान का अभ्यास सहायक होता है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि अवसाद और गठिया वाले लोगों को ध्यान से सबसे ज्यादा फायदा हुआ। इससे तनाव , सूजन और दर्द कम हो जाता है।

6. आहार में सही फैटी एसिड शामिल करें Include the right fatty acids in the diet

स्वास्थ्य के लिए हर किसी को अपने आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। ये वसा भी आपके गठिया के दर्द मे मदद करते हैं। मछली का तेल ओमेगा -3 एस में उच्च होती है, यह गठिया के कठोरता और दर्द को कम करने के लिए लाभकारी है।

7. व्यंजनों में हल्दी जोड़ें Add turmeric in recipes

हल्दी, भारतीय व्यंजनों मे मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसमें एक रसायन होता है जिसे कर्क्यूमिन कहा जाता है जो गठिया दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

एनआईएच के रिपोर्ट मे लिखा गया है कि चूहों को हल्दी खिलाने से उनके जोड़ों का सूजन कम हो जाती है।

8. मालिश करें Massage

अर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, जोड़ों के गठिया पर नियमित मालिश से दर्द और कठोरता को कम करने में मदद मिल सकता है। मालिश सीखने के लिए शारीरिक चिकित्सक से संपर्क करें।

9. हर्बल सप्लीमेंट्स या हर्बल दवा लेने पर विचार करें Take herbal supplements or herbal medicines

बाजार में कई प्रकार के हर्बल सप्लीमेंट्स हैं जो दर्द को कम करने में सक्षम होने का दावा करते हैं। आप Arthrella Tablet ले सकते है। यह दवा कई जड़ी बुटीयों से बना है। Arthrella Tablet के बारे मे अधिक जानकारी के लिए क्लीक करें।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*