त्वचा की समस्याओं के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार Best Home Remedies For Skin Problems

Best Home Remedies For Skin Problemsघरेलू उपचार त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा उपाय है। क्योकि ये किसी भी तरह के दुष्प्रभाव से मुक्त होता हैं। त्वचा की समस्याओं के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों का वर्णन नीचे किया गया है –

त्वचा की समस्याओं के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार Best Home Remedies For Skin Problems

Acne is a common skin problem. Treat It With Baking Soda

मुँहासे और पिंपल्स का इलाज करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करना मुँहासे से निपटने के लिए सबसे अच्छा और प्रभावी उपायों में से एक है। इसके लिए सिर्फ बेकिंग सोडा और पानी चाहिए।

उपयोग करने का तरीका

पानी में कुछ बेकिंग सोडा मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मुहांसे और फुंसियों का उपचार करने के लिए ओटमील का उपयोग करें Use Oatmeal To Treat Pimples

दलिया में क्लींजिंग करने का गुण होता हैं, यह मुँहासे को कम करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिए सिर्फ दलिया और पानी की जरूरत है।

उपयोग करने का तरीका

पीसा हुआ दलिया पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

मुंहासों के लिए टमाटर के गूदे का उपयोग करें Use Tomato Pulp For Acne

टमाटर का गूदा टोनर का काम करता है। यह मुँहासे और फुंसियों के लिए लाभकारी है। इसका उपयोग करने के लिए खीरा का रस और टमाटर का गूदा चाहिए।

उपयोग करने का उपाय

खीरे का रस लेकर टमाटर के गूदे के साथ मिला लें। 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें।

त्वचा के ऊपर का निशान कैसे हटाएं How To Remove The Skin Scar

त्वचा के ऊपर का निशान हटाने के लिए यहाँ कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों का वर्णन किया गया है-

चंदन पाउडर

चंदन के पाउडर में क्लींजिंग गुण होता हैं। इसे गुलाब जल या दूध के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा के ऊपर का दाग-धब्बा दूर करने में मदद मिलता है।

सामग्री

चंदन पाउडर और दूध या गुलाब जल

उपयोग करने का तरीका

चंदन पाउडर को दूध या गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें। आधा घंटा के बाद अपने चेहरे को धो लें।

त्वचा पर निशान के लिए बादाम का उपयोग करें Use Almonds For Skin Scars

इसका उपयोग करने के लिए थोड़े से बादाम और गुलाब जल चाहिए

उपयोग करने का तरीका

2-3 बादाम पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दें। सुबह बादाम के त्वचा को छील कर बादाम को मैश करके गुलाब जल के साथ मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं।

मुहासे का इलाज करने के लिए नींबू का रस Lemon Juice To Cure Pimples

उपयोग करने का तरीका

नींबू के रस को मुहासे वाले जगह पर लगायें। इसे चेहरे पर लगाने के लिए रूई का इस्तेमाल करें। नींबू का रस लगाने के 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। आप इसे दिन में तीन बार उपयोग कर सकते हैं।

त्वचा की समस्या- स्ट्रेच मार्क्स Skin Problems – Stretch Marks

इस समस्या के लिए प्रभावित क्षेत्र पर कैस्टर आयल (रेंड़ी का तेल ) से अपने उंगलियों से कम से कम 15-20 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद अपने त्वचा को पतले सूती कपड़े से ढक लें। स्ट्रेच मार्क्स का इलाज करने के लिए शुगर स्क्रब भी लाभकारी है। इसके लिए चीनी, बादाम का तेल और नींबू के रस का जरूरत है।

उपयोग करने का तरीका

पीसा हुआ बारीक चीनी, बादाम का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर एक मिश्रण बना लें। प्रभावित क्षेत्र पर मिश्रण को कम से कम 10 मिनट तक धीरे धीरे रगड़ें. कुछ समय बाद इसे ताजे पानी से धो लें।

स्ट्रेच मार्क्स का इलाज के लिए आलू के रस Potato Juice For The Treatment Of Stretch Marks

उपयोग करने का तरीका

एक मध्यम आकार के आलू को मोटे स्लाइस जैसा काट लें और प्रभावित क्षेत्र पर धीरे धीरे रगड़ें। रस को सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Divya Kayakalp Vati – दिव्य कायाकल्प वटी जड़ी बूटियों का एक संयोजन है जो प्राकृतिक रूप से पिंपल्स, मुँहासे और अन्य त्वचा विकारों से जल्दी से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह प्राकृतिक रूप से पिंपल्स का इलाज करने और त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व देने के लिए नियमित रूप से लिया जा सकता है। इस दवा का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*